First1 News
Breaking News
Breaking News राजस्थान

प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बने ग्राम सेवा सहकारी समिति : लोढ़ा

शिवगंज। मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं सिरोही विधायक संयम लोढा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एक ग्राम सेवा सहकारी समिति की स्थापना हो ताकि सहकारी समिति का प्रत्येक ग्रामीण एवं काश्तकार को लाभ मिल सके। विधायक लोढ़ा सोमवार को छीबागांव में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर विधायक ने ग्रामीणों की परिवेदनाओं को सुना तथा अधिकारियों को उनके निराकरण के निर्देश दिए। विधायक ने ग्रामीणों को आवासीय पट्टों का भी वितरण किया गया। विधायक लोढ़ा ने कहा कि वर्तमान में अधिकांश स्थानों पर तीन अथवा चार ग्राम पंचायतों पर एक ग्राम सेवा सहकारी समिति है। इस वजह से ग्रामीणों को उसका यथोचित लाभ नहीं मिल पाता। मुख्यमंत्री गहलोत की भावना है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति हो ताकि सहकारी समिति का औचित्य साबित हो सके। इसके लिए उन्होंने ग्रामीणों से आगामी ग्राम सभा के दौरान ग्राम सेवा सहकारी समिति के लिए प्रस्ताव लेने का आग्रह किया। इस मौके पर विधायक ने छीबागांव में पहाड़ी भूमि पर बने मकानों के आवासीय पट्टे जारी करने के लिए उस भूमि को आबादी में लेने का प्रस्ताव लेने के निर्देश दिए। इस मौके पर विधायक ने राज्य सरकार की ओर से कोरोना से मृत्यु पर 50 हजार की सहायता राशि के बारे में जानकारी दी और इस योजना में जो भी वंचित रह गए हैं उन्हें लाभ दिलाने के लिए आवेदन करने के लिए कहा ।
आवासीय पट्टों का हुआ वितरण
शिविर प्रभारी भागीरथराम चौधरी ने बताया कि शिविर में 22 विभागों के अधिकारी,कर्मचारियों ने उपस्थित रहकर ग्रामीणों की परिवेदनाओं का निस्तारण किया। शिविर में विधायक संयम लोढ़ा ने आवासीय मकान के 43 पट्टे, प्रधानमंत्री आवास स्वीकृतियां 34, शौचालय निर्माण स्वीकृतिया 15, पेंशन पीपीओ 16, नए जॉब कार्ड 8 वितरित किए। राजस्व विभाग की ओर से 25 नामांतरण, 6 कृषि भूमि बटवाड़, 3 रिकॉर्ड शुद्धीकरण, 20 सम्मानजनक नाम के कार्यो का निष्तारण किया। चौधरी ने बताया कि शिविर में सहकारिता विभाग की ओर से ऋण के 15 स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। कृषि विभाग की ओर से मृदा स्वास्थ्य कार्ड 31 और बीमा पॉलिसी वितरण की गई।
इनकी रही मौजूदगी
शिविर में विकास अधिकारी प्रमोद दवे, तहसीलदार रणछोड़ लाल सोलंकी, जिला परिषद सदस्य रतनाराम देवासी, सहायक विकास अधिकारी रफीक मोहम्मद, भबूताराम मीणा,नायब तहसीलदार चुन्नीलाल मीणा,आर आई गेनाराम मीणा, कनिष्ठ अभियंता जोधपुर डिस्कॉम स्वाति राठौड़,सरपंच सुमन कुंवर, ग्राम विकास अधिकारी हनवन्त सिंह राठौड, पटवारी अमृतलाल, मदन सिंह मीणा, कनिष्ठ सहायक हनवंत सिंह सोलंकी, यूथ कांगे्रस विधानसभा अध्यक्ष प्रकाश मीणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण मौजूद थे।

Related posts

गांवों में ग्रामदानी के राजस्व रिकॉर्ड को ऑनलाइन करने की मांग : लुम्बाराम चौधरी

Shivlal Suthar

पिंडवाड़ा में हुए इंद्रदेव मेहरबान

Mehul Kumar

भाजपा के ‘सेवा ही संगठन’ मुहिम और हेल्पडेस्क से की जरूरतमंद को मदद:- लोकेश खण्डेलवाल

Shivlal Suthar

Leave a Comment